Munshi Premchand Biography in hindi 2022 | मुंशी प्रेमचंद जीवन परिचय

Munshi Premchand Biography in hindi 2022 | मुंशी प्रेमचंद की आयु, धर्म, पसंद, शिक्षा, राशी वजन, उचाई वास्तविक नाम तथा इनका काम उद्योग, माता-पिता का नाम, इनका व इनके फॅमिली का फोटो, जन्म स्थान और वेतन इत्यादी सभी की सम्पूर्ण जानकारी हम इस लेख के माध्यम से समझेंगे.

Munshi Premchand Biography | मुंशी प्रेमचंद जीवन परिचय

वास्तविक नाम धनपत राय श्रीवास्तव
जन्म दिनांक 31 जुलाई 1880
जन्म स्थान लमही, बनारस राज्य, ब्रिटिश भारत
राशी सिंह राशी
आयु 56 वर्ष (मृत्यु के समय)

Munshi Premchand Biography in hindi 2022

प्रेमचंद एक भारतीय लेखक है, जो अपनी कलम के नाम मुंशी से मुंशी प्रेमचंद से प्रसिद्द है. उन्हें उनकी लेखन की विपुल शैली के लिए जाना जाता है. इन्होनें भारतीय साहित्य की एक विशिष्ट शाखा “हिंदुस्तानी साहित्य” में कई साहित्य रचनाएँ दी है. हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए कई कवियों ने उन्हें “उपन्यास सम्राट” (उपन्यासों का सम्राट) भी कहा है. उन्होंने निबंधों, बच्चों की कहानियों व आत्मकथाओं के अलावा 14 उपन्यास व करीब 300 लघु कथाएँ लिखी है.

प्रेमचंद का जन्म बनारस में (अब वाराणसी) लमही नामक एक गाँव में कायस्थ परिवार में धनपत राय के रूप में हुआ था. प्रेमचंद का बचपन अधिकतर बनारस में ही बीता था. उन्होंने सात साल की उम्र में ही अपने नजदीकी गाँव लालपुर में एक मदरसें में भाग लेना शुरू कर दिया था, जहाँ उन्होंने मौलवी से उर्दू व फारसी सीखी थी. आठ साल की उम्र में प्रेमचंद की मां का देहांत हो गया था. जिसके बाद में उनका लालन-पालन उनकी दादी करती थी, लेकिन उनका देहांत भी कुछ समय बाद हो गया था. इससे प्रेमचंद को एक अकेला बच्चा बना दिया, क्योंकि प्रेमचंद के पिताजी व्यस्त रहते थे व उनकी बड़ी बहन का विवाह करवा दिया गया था.

गोरखपुर प्रवास के दौरान उन्होंने अपनी अफ्ली साहित्यिक रचना की थी, लेकिन वह कभी प्रकाशित नहीं हो सकी क्योंकि वह खो गई थी. अपनी पढाई छोपने के बाद उन्होंने एक वकील के बेटे को मासिक वेतन पर कोचिंग देना आरंभ कर दिया था. ऐसा माना जाता है, की प्रेमचंद को बॉम्बे में गैर-साहित्यिक कार्यों का व्यावसायिक वातावरण पसंद नहीं था और वे 4 अप्रैल 1935 को पुनः बनारस लौट आए, व अपने दहन्त 1936 तक वहीँ पर रहे थे.

2016 में प्रेमचंद के 136वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल पर सम्मानित किया था.

Munshi Premchand Biography in hindi

मुंशी प्रेमचंद का भौतिक जीवन परिचय

स्कूल नामक्वींस कॉलेज, बनारस
कॉलेज नामसेंट्रल हिंदू कॉलेज, बनारस
काम/पेशा/ उद्योग • उपन्यासकार
• लघु कहानी लेखक
• नाटककार
नागरिकता भारतीय
माता – पिता पिता – अजायब राय
माता – आनंदी देवी
भाई – बहन भाई – कोई नहीं
बहन – सुग्गी राय
धर्म हिन्दू
पता वाराणसी, उत्तर प्रदेश
वैवाहिक स्थति विवाहित
पत्नी का नाम शिवरानी देवी
Munshi Premchand Biography in hindi
आर्थिक स्थिति ज्ञात नहीं
निवल मूल्य/ Net Worth ज्ञात नहीं

Category Wise Biography


यूट्यूबरइंस्टा स्टारखिलाड़ी
अभिनेताअभिनेत्रीगायक
व्यवसायीराजनेताकलाकार
कविसाधु संतक्रिकेटर