Dhruv Rathee Net Worth, Wiki, Marriage, Biography 2023

ध्रुव राठी एक भारतीय YouTuber और स्वतंत्र राजनीतिक और पर्यावरण कार्यकर्ता हैं। वह अपने यूट्यूब चैनल के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं जहां वह सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों, पर्यावरण विषयों और प्राकृतिक उपचार के बारे में वीडियो पोस्ट करते हैं। उन्होंने YouTube और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में अनुसरण किया है, और उनके वीडियो को 300 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। राठी नियमित रूप से विश्वविद्यालयों और सम्मेलनों में राजनीति और पर्यावरण से संबंधित विषयों पर बोलते हैं।

Dhruv Rathee Net Worth, Wiki, Marriage, Biography
Dhruv Rathee

Dhruv Rathee Net Worth / ध्रुव राठी नेट वर्थ

Dhruv Rathee Net Worth: उपलब्ध विश्वसनीय जानकारी की कमी के कारण ध्रुव राठी की कुल संपत्ति का अनुमान लगाना मुश्किल है। हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $ 6 मिलियन है।

NameDhruv Rathee
Net Worth (in Dollars)$6 Million
Net Worth (in rupees)50 Crore
Monthly Income30 Lakh +
Annual Salary12 Crore +
Income SourceYouTube, Brand Promotion, Collaboration
ProfessionYouTuber
Zodiac SignLibra
Age28 Years

Dhruv Rathee Net Worth in the Last 5 Years: / पिछले 5 वर्षों में ध्रुव राठी नेट वर्थ:

In 2023$5 Million
In 2022$3.5 Million
In 2021$2 Million
In 2020$1 Million

Early Life / प्रारंभिक जीवन

ध्रुव राठी का जन्म 22 अप्रैल 1995 को भारत में हुआ था। वह हरियाणा के एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गए। इसके बाद वे कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए।

Career / करियर

ध्रुव राठी एक भारतीय YouTuber और राजनीतिक टिप्पणीकार हैं जो मुख्य रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था, राजनीति और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वह YouTube और अपनी वेबसाइट ध्रुव राठी पर अपने वीडियो के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, जहां वे भारतीय राजनीति और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करते हैं। उनके वीडियो को दुनिया भर में लाखों लोग देख चुके हैं। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनमें “द पावर ऑफ आइडियाज” और “द मेकिंग ऑफ इंडिया: एन अनफिनिश्ड स्टोरी” शामिल हैं। ध्रुव राठी विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न टेलीविजन समाचारों और टॉक शो में भी दिखाई दिए हैं।

Biography / जीवनी

ध्रुव राठी एक भारतीय राजनीतिक टिप्पणीकार, YouTuber और लेखक हैं। वह अपने YouTube चैनल के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, जहां वह भारतीय राजनीति और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करते हैं। वह कई पुस्तकों के लेखक भी हैं, जिनमें “द पावर ऑफ आइडियाज” और “द मेकिंग ऑफ इंडिया: एन अनफिनिश्ड स्टोरी” शामिल हैं। उनका जन्म 22 अप्रैल 1995 को भारत में हुआ था। वह हरियाणा के एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गए। इसके बाद वे कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वह भारत लौट आए और 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया। तब से, वे वीडियो का निर्माण कर रहे हैं जो भारतीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, सामाजिक मुद्दों और अन्य पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करते हैं। उनके वीडियो को दुनिया भर में लाखों लोग देख चुके हैं। ध्रुव राठी मुक्त भाषण और लोकतंत्र के भी हिमायती हैं, और उन्होंने दुनिया भर में कई सम्मेलनों और कार्यक्रमों में बात की है।

Personal Life / व्यक्तिगत जीवन

ध्रुव राठी फिलहाल अविवाहित हैं और भारत में रहते हैं। वह मुक्त भाषण और लोकतंत्र के हिमायती हैं और नई संस्कृतियों की खोज और नई चीजें सीखने के लिए भावुक हैं।

Dhruv Rathee Family / ध्रुव राठी परिवार

ध्रुव राठी भारत में एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं। उनके दो भाई-बहन हैं, एक बड़ा भाई और एक छोटी बहन। उनके पिता एक व्यवसायी हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। वह अपने परिवार के करीब हैं और उनके साथ समय बिताना पसंद करते हैं।

Dhruv Rathee Education / ध्रुव राठी शिक्षा

व राठी ने गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसके बाद वे कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वह भारत लौट आए और 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया।

Dhruv Rathee Youtube Career / ध्रुव राठी यूट्यूब कैरियर

ध्रुव राठी ने अपना यूट्यूब चैनल 2015 में शुरू किया था, और तब से वह भारतीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, सामाजिक मुद्दों और अन्य पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करने वाले वीडियो का निर्माण कर रहे हैं। उनके वीडियो को दुनिया भर में लाखों लोग देख चुके हैं। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनमें “द पावर ऑफ आइडियाज” और “द मेकिंग ऑफ इंडिया: एन अनफिनिश्ड स्टोरी” शामिल हैं। ध्रुव राठी विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न टेलीविजन समाचारों और टॉक शो में भी दिखाई दिए हैं।

Dhruv Rathee YouTube Channel  / ध्रुव राठी यूट्यूब चैनल

ध्रुव राठी का एक YouTube चैनल है जिसके 1 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। उनके वीडियो भारतीय राजनीति, अर्थव्यवस्था, सामाजिक मुद्दों और अन्य सहित कई विषयों को कवर करते हैं। वह जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति जैसे अन्य वैश्विक मुद्दों पर अपने विचारों के वीडियो भी पोस्ट करता है। उनके वीडियो को दुनिया भर में लाखों लोग देख चुके हैं।

Social Profiles / सोशल मीडिया

ध्रुव राठी YouTube, Twitter और Instagram सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। YouTube पर उनके 1 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 500,000 से अधिक अनुयायी हैं। वह अक्सर अपने काम और राजनीति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों के बारे में पोस्ट करते हैं।

Unknown Facts About Dhruv Rathee /  ध्रुव राठी के बारे में अज्ञात तथ्य

ध्रुव राठी एक भावुक यात्री हैं और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और अन्य देशों सहित कई देशों का दौरा किया है।

• वह एक स्व-सिखाया हुआ फोटोग्राफर है और उसने विभिन्न देशों में तस्वीरें ली हैं।

• उन्हें नई संस्कृतियों की खोज करने और नई चीजें सीखने का शौक है।

• वह मुक्त भाषण और लोकतंत्र के हिमायती हैं।

• वह जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए काम करने वाली संस्था क्लाइमेट रियलिटी प्रोजेक्ट के भी सदस्य हैं।

People Also Ask FAQs / लोग अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी पूछते हैं

प्रश्न: ध्रुव राठी का नेट वर्थ क्या है?

उत्तर: ध्रुव राठी की कुल संपत्ति लगभग $1 मिलियन आंकी गई है।

प्रश्न: ध्रुव राठी की उम्र क्या है?

उत्तर: ध्रुव राठी 25 साल के हैं।

प्रश्न: ध्रुव राठी की राष्ट्रीयता क्या है?

उत्तर: ध्रुव राठी भारतीय हैं।